RR vs RCB, IPL 2020: डिविलियर्स ने छीनी राजस्थान से जीत, आरसीबी ने 7 विकेट से मारी बाजी

नई दिल्‍ली. आखिरी के ओवर में एबी डिविलियर्स (Ab De Villiers) की बेहतरीन बल्‍लेबाजी ने मैच पलटते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) पर 7 विकेट के अंतर से  जीत दिला दी. एक समय आरसीबी के हाथ से मुकाबला निकलता दिख रहा था, मगर डिविलियर्स ने मैच का पासा ही पलट दिया. राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 178 रनों का लक्ष्‍य दिया था, जिसे आरसीबी ने डिविलियर्स के दम पर  2 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. डिविलियर्स ने 22 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाए, जिसमें एक चौका और 6 छक्‍के जड़े.

डिविलियर्स का तूफान
आरसीबी की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 23 रन पर ही एरोन फिंच के रूप में पहला झटका लग गया. इसके बाद सलामी बल्‍लेबाजी देवदत्‍त पडिक्‍कल को कप्‍तान विराट कोहली का साथ मिला. दोनों के बीच बेहतरीन साझेदारी हुई, मगर टीम रफ्तार नहीं पकड़ पाई. 102 रन पर आरसीबी को पडिक्‍कल के रूप में दूसरा झटका लगा और इसके विकेट के अगली ही गेंद पर आरसीबी को विराट कोहली के रूप में तीसरा झटका लग गया. इससे आरसीबी मुश्किल में पड़ गई. एक समय आरसीबी को जीत के लिए 24 गेंदों पर 54 रन की जरूरत थी, मगर 19वें ओवर में डिविलियर्स ने मैच ही पलट दिया. उन्‍होंने उनादट की गेंदों पर लगातार तीन छक्‍के जड़कर अंतर को कम किया. विस्‍फोटक बल्‍लेबाज डिविलियर्स ने आखिरी ओवर में जोफ्रा आर्चर की चौथी गेंद पर विजयी छक्‍का लगाया और आरसीबी को दो गेंद पहले ही जीत दिला दी.

नई योजना के साथ उतरी राजस्‍थान रॉयल्‍सराजस्थान रॉयल्स ने अच्छी शुरुआती की और कप्तान स्टीव स्मिथ (57 रन, 36 गेंद, छह चौके और एक छक्का) के अर्धशतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ छह विकेट पर 177 रन बनाए. स्मिथ इस मैच में नयी योजना के साथ उतरे और नयी जोड़ी को पारी के आगाज के लिये उतारा जिन्होंने टीम को अच्छी शुरूआत कराई. उन्होंने भी बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने का फैसला किया और पहले जोस बटलर के साथ चौथे विकेट के लिये 58 रन और फिर राहुल तेवतिया (नाबाद 19) पांचवें विकेट के लिये 46 रन जोड़े.

क्रिस मॉरिस ने गेंदबाजी से किया कमाल
आरसीबी के लिए क्रिस मॉरिस सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट हासिल किए, जबकि युजवेंद्र चहल को एक ही ओवर में दो विकेट मिले. राजस्थान ने पारी का आगाज करने के लिए रोबिन उथप्पा (22 गेंद में 41 रन, सात चौके और एक छक्का) और बेन स्टोक्स की नई जोड़ी को उतारा. टीम ने अच्छी शुरुआत की और पारी के 50 रन पूरा होने के बाद अपना पहला विकेट खोया.

उथप्पा अच्छी लय में थे, उन्होंने तीसरे ओवर में वाशिंगटन सुंदर पर चार चौके से 16 रन जुटाए. उन्होंने इस दौरान आईपीएल में अपने 4500 रन भी पूरे किए.राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका 5.4 ओवर में बेन स्टोक्स (15 रन) के रूप में लगा, तब स्कोर 50 रन था. मॉरिस ने पहले विकेट की साझेदारी तोड़कर आरसीबी को पहली सफलता दिलाई. इससे पॉवरप्ले में उसने एक विकेट पर 52 रन बनाए. पारी का दूसरा छक्का संजू सैमसन (09) ने लगाया, हालांकि वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके.

यह भी पढ़ें: 

IPL 2020: विराट कोहली का फनी डांस देख जोफ्रा आर्चर ने किया मजेदार ट्वीट- VIDEO

26 साल की उम्र में छोड़ दी कॉर्पोरेट की नौकरी, अब IPL में मचा रहे हैं धमाल

एक ही ओवर में लिए दो विकेट
चहल का पहला ही ओवर आरसीबी के लिये शानदार रहा जिसमें इस गेंदबाज ने उथप्पा और सैमसन के लगातार गेंदों पर विकेट झटके जिससे अब राजस्थान रॉयल्स का स्कोर आठ ओवर में तीन विकेट पर 69 रन हो गया. इसके बाद स्मिथ और बटलर दोनों ने चौथे विकेट के लिये 46 गेंद में 58 रन की भागीदारी की, मगर मॉरिस ने इस साझेदारी का अंत बटलर को पवेलियन पहुंचाकर किया. स्मिथ ने 30 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. (भाषा इनपुट के साथ)


Source link