MI vs KXIP, IPL 2020: दूसरे सुपर ओवर में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मारी बाजी, मुंबई को मिली हार

नई दिल्‍ली. आईपीएल इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबले में से एक मैच रविवार को दुबई में किंग्‍स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया, जहां दो सुपर ओवर के बाद विजेता टीम के नाम का पता चला और किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडिंयस को मात दे दी.  दरअसल टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 177 रनों का लक्ष्‍य दिया, जवाब में निर्धारित ओवर में किंग्‍स इलेवन पंजाब भी 6 विकेट पर 176 रन ही बना सकी. मुकाबला सुपर ओवर में गया. पहले सुपर ओवर में पंजाब ने मुंबई को 6 रन का लक्ष्‍य दिया. जवाब में मुंबई भी इतने भी बना पाई और पहला सुपर ओवर टाई हो गया. दूसरे ओवर में मुंबई ने पंजाब को जीत के लिए 12 रनों का लक्ष्‍य दिया था. जवाब में पहली गेंद पर  क्रिस गेल ने छक्‍का लगाया और फिर तीसरी और चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने लगातार दो चौके लगाकर पंजाब को जीत दिला दी

केएल राहुल की बेहतरीन बल्‍लेबाजी के दम पर किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया है. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मुंबई ने पंजाब के सामने जीत के लिए 178 रनों का लक्ष्‍य रखा था, जिसे पंजाब ने आसानी से हासिल कर लिया. पहले पंजाब के गेंदबाजों ने कोहराम मचाया तो बाद में बल्‍लेबाजों ने छोटी- छोटी, मगर तूफानी पारी खेली.

मयंक अग्रवाल ने कप्‍तान केएल राहुल के साथ मिलकर पंजाब को बेहतरीन शुरुआत दिलाई थी, मगर बुमराह ने उन्‍हें बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा और 33 रन पर पंजाब को पहला झटका दे दिया. इसके बाद राहुल को यूनिवर्स बॉस का साथ मिला और दोनों ने संभलकर बल्‍लेबाजी की और टीम को बेहतरीन स्थिति में पहुंचाया. 10वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रेंट बोल्‍ट ने गेल को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. गेल के पवेलियन लौटने के बाद निकोल्‍स पूरन ने मुंबई की परेशानी बढ़ा दी और उन्‍होंने केएल राहुल के साथ एक बेहतरीन साझेदारी की. इस साझेदारी को बुमराह ने पूरन को आउट करने तोड़ा. पूरन ने 12 गेंदों पर 24 रन बनाए. इस विकेट के तुरंत बाद ग्‍लेन मैक्‍सवेल भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

एक छोर पर टिके रहे राहुलकेएल राहुल ने कप्‍तानी पारी खेली. वो एक छोर पर टिके रहे और सभी के साथ छोटी छोटी साझेदारी कर पंजाब को जीत की राह पर लेकर आए. राहुल ने 51 गेंदों पर 7 चौके और 3 छक्‍के लगाकर 77 रन की पारी खेली. बुमराह ने 18वें की तीसरी गेंद पर राहुल को बोल्‍ड किया, मगर तब तक पंजाब जीत के काफी करीब पहुंच चुकी थी.

काफी खराब रही मुंबई की शुरुआत 

किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत काफी खराब रही और तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्‍तान रोहित शर्मा को युवा गेंदबाज अर्शदीप ने बोल्‍ड करके मुंबई को 23 रन पर पहला झटका दे दिया. रोहित सिर्फ 9 रन ही बना पाए. इसके कुछ देर बाद ही चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्‍मद शमी ने सूर्यकुमार यादव को आउट करके 24 रन मुंबई को दूसरा झटका दे दिया. इशान किशन का बल्‍ला भी रविवार को शांत रहा और छठे ओवर की पहली गेंद पर अर्शदीप का शिकार बन गए. पावरप्‍ले में मुंबई ने 43 रन पर 3 बड़े विकेट गंवा दिए थे.इसके बाद सलामी बल्‍लेबाज डिकॉक ने क्रुणाल पंड्या के साथ 58 रन की साझेदारी कर मुंबई को संभालने की कोशिश की.

बिश्‍नोई ने तोड़ी बड़ी साझेदारी 

डिकॉक और क्रुणाल पंड्या की जोड़ी ने मुंबई को लगभग संभाल लिया था, मगर 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रवि बिश्‍नोई ने उन्‍हें लॉन्‍ग लेग पर हुड्डा के हाथों कैच आउट करवा दिया. पंड्या ने 30 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्‍का लगाकर 34 रन बनाए. इसके बाद उनके छोटे भाई हार्दिक पंड्या भी 8 रन बनाकर आउट हो गए और टीम एक बार फिर मुश्किल में पड़ गई. क्विंटन डिकॉक ने अपना अर्धशतक पूरा किया.

डिकॉक ने लगाई हैट्रिक
डिकॉक ने आईपीएल के इस सीजन में अर्धशतक की हैट्रिक लगाई. पंजाब के खिलाफ उन्‍होंने 43 गेंदों पर 3 चौके और 3 छक्‍के लगाकर 53 रन की शानदार पारी खेली. यह इस सीजन में डिकॉक के बल्‍ले से पांच मैचों में निकला चौथा शतक था. डिकॉक लगातार तीन बार 50 या उससे ज्‍यादा रन की पारी खेलने वाले मुंबई इंडियंस के दूसरे खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले 2010 में सचिन तेंदुलकर यह कमाल कर चुके हैं. 17वें ओवर के लिए डिकॉक जॉर्डन के शिकार बने.

पोलार्ड और कूल्‍टर नाइट ने मचाया कोहराम

119 रन पर मुंबई को डिकॉक के रूप में छठा झटका लगा. इसके बाद तो कायरन पोलार्ड और कूल्‍टर नाइल ने कोहराम मचा दिया. उन्‍होंने 21 गेंदों पर 57 रन की साझेदारी कर मुंबई के स्‍कोर को निर्धारित ओवर में 176 रन तक पहुंचाया. अर्शदीप सिंह का 18वां ओवर काफी महंगा साबित हुआ और इसके बाद ही दोनों बल्‍लेबाज काफी आक्रामक हो गए. अर्शदीप के 18वें ओवर में मुंबई ने 22 रन जोड़े. पोलार्ड ने शुरुआती दो गेंदों पर दो छक्‍के लगाए तो कूल्‍टर नाइल ने चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो चौके जड़ दिए. पोलार्ड ने 12 गेंदों पर नाबाद 34 रन और कूल्‍टर ने 12 गेंदों पर नाबाद 24 रन बनाए


Source link