CAIT ने कहा- हम चीन से ऐसे लेंगे अपने 20 जवानों की शाहदत का बदला, चल रही है तैयारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

CAIT के बैनर तले देश का व्यापारी वर्ग चीन को इस वर्ष के दिवाली फेस्टिवल सीजन पर लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का एक बड़ा झटका देने को पूरी तरह तैयार हैं. भारत में दिवाली त्यौहार के सीजन पर लगभग 70 हजार करोड़ का व्यापार होता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 18, 2020, 5:05 PM IST

नई दिल्ली. देशभर में इस वर्ष की दिवाली को हिन्दुस्तानी दिवाली के रूप में मनाने के कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के आव्हान को देश के कोने-कोने में ले जाने के लिए कैट ने व्यापक स्तर पर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. कैट के बैनर तले देश का व्यापारी वर्ग चीन को इस वर्ष के दिवाली फेस्टिवल सीजन पर लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का एक बड़ा झटका देने को पूरी तरह तैयार हैं. कैट के इस अभियान को देशभर के कारोबारियों का समर्थन मिल रहा है. जहां व्यापारियों ने चीनी सामान को नहीं बेचने का संकलप लिया है, तो वहीं दूसरी ओर देशभर में लोग चीनी सामान को खरीदने के मूड में बिलकुल भी तैयार नहीं दिख रहे हैं.

70 हज़ार करोड़ में से चीन की है 40 हज़ार करोड़ की हिस्सेदारी
कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने आज यहां मीडियो को संबोधित करते हुए कहा कि जारी एक संयुक्त वक्तव्य में बताया की प्रति वर्ष भारत में दिवाली त्यौहार के सीजन पर लगभग 70 हजार करोड़ का व्यापार होता है. जिसमें सोना चांदी, ऑटोमोबाइल जैसे महंगे रिटेल व्यापार भी शामिल हैं. इस 70 हजार करोड़ के व्यापार में लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का सामान बीते वर्षों में चीन से आयात होता आ रहा है.

यह भी पढ़ें: नवरात्र स्पेशल: देश में यहां होता है माता रानी की लाल चुनरी और पोशाक का करोड़ों रुपये का कारोबारलेकिन इस वर्ष जून में जिस तरह से चीन ने 20 भारतीय जवानों को निर्दयता के साथ मारा है उसको लेकर देश के सभी वर्गों में चीन को लेकर खासा गुस्सा और आक्रोश है. जिसके चलते लोग चीन का सामान न खरीदने का मन बनाये हुए बैठें हैं. देशभर में व्यापारी कैट के “भारतीय सामान-हमारा अभिमान” और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “लोकल पर वोकल और आत्मनिर्भर भारत” को जमीनी स्तर तक सफल बनाने में भारतीय सामानों को प्रमुखता से बेचे जाने के लिए स्टॉक का संग्रह कर रहे हैं.

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कैट बोला- दीवाली पर सबसे ज़्यादा बिकते हैं ये सामान
भरतिया और प्रवीन खंडेलवाल ने बताया की दिवाली के त्योहारी सीजन में वैसे तो हर वर्ग का व्यापारी अपनी तैयारी कर रहा है, लेकिन ख़ास तौर पर मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल सामान, खिलौने, होम फर्निशिंग, किचेन एक्सेसरीज, गिफ्ट आइटम्स, घड़ियाँ, रेडीमेड गारमेंट्स, फैशन के कपडे, फुटवियर, कॉस्मेटिक्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फर्नीचर, एफएमसीजी प्रोडक्ट्स, कंस्यूमर ड्युरेबल्स, ऑफिस स्टेशनरी, दिवाली की पूजा और दिवाली पर घर, दुकान, ऑफिस सजाने का दिवाली का सामान आदि बड़ी मात्रा में बिकने की संभावना है.

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