सोमवार से दौड़ने लगेगी मुंबई मेट्रो, सफर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

सुबह 8.30 से रात 8.30 बजे तक मेट्रो सेवा यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी.

Mumbai Metro Service: मुंबई मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक, सुबह 8.30 से रात 8.30 बजे तक मेट्रो सेवा यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए हर साढ़े छह मिनट में घाटकोपर से वर्सोवा के बीच ट्रेन का संचालन किया जाएगा.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 18, 2020, 4:25 PM IST

मुंबई. केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी 15 अक्टूबर से अनलॉक के तहत कई चीजें फिर से खुल चुकी हैं. लोकल ट्रेन के संचालन के बाद मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro Service) एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के चलते 7 महीने बाद सोमवार यानी 19 अक्टूबर से मुंबई में एक बार फिर मेट्रो दौड़ेगी. कोविड-19 के दौर में मेट्रो परिसर और ट्रेन में संक्रमण न फैले इसके लिए अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली है. मेट्रो में कोरोना के प्रसार को रोकने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए अब एक ट्रेन में केवल 300 यात्रियों को ही सफर करने की इजाजत होगी. इनमें 100 यात्री बैठकर और करीब 160 यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी.

मुंबई मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक, सुबह 8.30 से रात 8.30 बजे तक मेट्रो सेवा यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए हर साढ़े छह मिनट में घाटकोपर से वर्सोवा के बीच ट्रेन का संचालन किया जाएगा. वहीं, नॉन पीकऑवर में करीब आठ मिनट के अंतर में मेट्रो का संचालन होगा.

यात्रा करते समय रखें इन बातों का ध्यान
– मेट्रो में बीमार लोगों को यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

– मेट्रो परिसर में एंट्री करने से पहले सभी यात्रियों के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी.

– मेट्रो परिसर में एंट्री लेते वक्त मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

– ट्रेन में एक सीट छोड़ कर लोगों की बैठने की व्यवस्था की गई है.

– ट्रेन के कोच में यात्री किस तरह से खड़े होंगे इसके लिए भी मार्किंग की गई है.

–  क्यू आर कोड के माध्यम से यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश मिलेगा.

Source link