दुनिया की सबसे घातक पनडुब्बी बना रहा फ्रांस, दुश्मनों के युद्धपोतों का बनेगी ‘काल’

हाइलाइट्स:

  • सुफ्रेन-क्लास की घातक पनडुब्बियों को बना रहा है फ्रांस, रुबिस क्लास की लेंगी जगह
  • घातक मिसाइलों और हैवीवेट टॉरपीडो से लैस होगी यह पनडुब्बी, दुश्मनों का बनेगी काल
  • इस पनडुब्बी को पानी के अंदर पता लगा पाना होगा मुश्किल, गुपचुप तरीके से मिशन को देंगी अंजाम

पेरिस
फ्रांस अपनी नौसैनिक ताकत को बढ़ाने के लिए सुफ्रेन-क्लास की घातक पनडुब्बियों को बनाने जा रहा है। ये पनडुब्बियां न केवल दुनिया की सबसे खतरनाक हथियारों लैस होंगी बल्कि इन्हें पानी के अंदर पकड़ पाना भी मुश्किल होगा। इसे बाराकुडा क्लास पनडुब्बी के नाम से भी जाना जाता है। अगले साल के अंत तक इस क्लास की पहली पनडुब्बी औपचारिक रूप से फ्रांसीसी नौसेना में कमीशन हो जाएगी।

दुश्मनों के पनडुब्बियों और युद्धपोतों का बनेंगी काल
सुफ्रेन-क्लास की ये पनडुब्बियां फ्रांस की वर्तमान रुबिस क्लास की पनडुब्बियों की जगह लेंगी। इनमें कई ऐसे घातक हथियार लगाए जाएंगे जो किसी शहर को भी तबाह करने के लिए पर्याप्त होंगे। इसमें फ्रांस में ही बने हुए आधुनिक एफ -21 हैवीवेट टॉरपीडो की तैनाती की जाएगी। जो दुश्मन के किसी भी पनडुब्बी या युद्धपोत को पलक झपकते ही बर्बाद करने में सक्षम होगी।

46 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से चलने में है सक्षम
बिजली से चलने वाले इस पनडुब्बी को अपनी ताकत इसके रिचार्ज होने वाले लिथियम आयन बैटरी से मिलेगी। वहीं, हथियारों को फायर करने के लिए एक बार ही चार्ज होने वाली एल्यूमीनियम सिल्वर ऑक्साइड बैटरी का प्रयोग किया जाएगा। यह पनडुब्बी समुद्र के अंदर लगभग 46 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने में सक्षम है। फ्रांस की प्रसिद्ध नेवल ग्रुप इस पनडुब्बी का निर्माण कर रहा है।

ताइवान पर कब्जे की पूरी तैयारी में चीन, तैनात किया S-400 डिफेंस सिस्टम और DF-17 मिसाइल

घातक क्रूज मिसाइल से होगी लैस
इस पनडुब्बी का दूसरा सबसे घातक हथियार नेवस क्रूज मिसाइल होगी। आम तौर पर इसकी ताकत अमेरिका के टॉमहॉक लैंड अटैक क्रूज मिसाइल के बराबर मानी जाती है। सुफ्रेन-क्लास की ये पनडुब्बियां फ्रांस को रात में भी रणनीतिक स्ट्राइक क्षमता यानी दुश्मन के ठिकानों पर सटीक हमला करने की ताकत प्रदान करेंगी। इसमें ऐसी तकनीकी लगी है जो दुश्मन के इलाके में गहराई तक पहुंचकर अपने मिशन को अंजाम दे सकती है।

S-400 को और घातक बना रहा रूस, डिफेंस सिस्टम में ताकतवर मिसाइलों को करेगा शामिल

समुद्र में माइन बिछा सकती है यह पनडुब्बी
यह पनडुब्बी समुद्र में दुश्मन के जहाजों और पनडुब्बियों का शिकार करने के लिए FG-29 माइन भी बिछा सकती है। वहीं, SM39 एंटी-शिप मिसाइल दुश्मन के किसी भी युद्धपोत को संभलने से पहले ही पानी में डुबा सकती है। इस पनडुब्बी में अनमैंड अंडरवाटर यूएवी भी लगी होगी। जो रिमोट के जरिए दुश्मन के इलाके में घुसपैठ कर सकती है।

Source link