कोरोना से जंग: Aarogya Setu ऐप का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है सरकार

 

Aarogya Setu

आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए लोग अपने लक्षणों की जांच कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई करोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलता है तो उसके संपर्क में आए लोगों का पता चल सकता है.

करोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी जानकारी और सहायता मुहैया कराने के लिए सरकार आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है. इस ऐप के ज़रिए लोग अपने लक्षणों की जांच कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई करोना पॉजिटिव व्यक्ति मिलता है तो उसके संपर्क में आए लोगों का पता चल सकता है. सरकार आरोग्य सेतु ऐप के जरिए कांटेक्ट कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करेगी, साथ ही ऐप के ज़रिए मोबाइल नंबर की भी मैपिंग की जाएगी.

आरोग्य सेतु ऐप में करोना वायरस से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है.  इस ऐप में यूज़र आसपास में मिलने वाली सहायता के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं. इस ऐप में GPS सिस्टम और ब्लूटूथ के ज़रिए कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है.

आरोग्य सेतु ऐप आपके स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ से पता लगाएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं या नहीं. लोकेशन डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि व्यक्ति वास्तव में कहां है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आपको बताएगा कि क्या आप संक्रमित व्यक्ति से 6 फीट के भीतर हैं.आईटी मंत्रालय ने इस ऐप को 1 हफ्ते पहले ही लॉन्च किया है और कई राज्यों ने इसे डाउनलोड करने के निर्देश दिए है. इस ऐप को अब तक एक करोड़ डाउनलोड कर चुके हैं. रेलवे के सफर के दौरान डाउनलोड करना भी जरूरी हो सकता है ऐप.
Source link

Leave a Comment